डिस्कॉम एम. डी. ने ली वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक
दीपावली से पूर्व सभी घरेलू कनेक्शन जारी करने के निर्देश।
अजमेर, 7 अक्टूबर। अजमेर विद्युत वितरण निगम ने कृषि कनेक्शन में लापरवाही पर 5 अभियंताओं को चार्जशीट दी है। डिस्कॉम ने सभी लंबित घरेलू कनेक्शन दीपावली पूर्व जारी करने के निर्देश दिए हैं।
डिस्कॉम प्रबंध निदेशक एन.एस. निर्वाण ने शुक्रवार को वीसी के जरिए वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक ली। निर्वाण ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि राज्य सरकार की बजट घोषणा के अनुरुप त्वरित गति से कृषि कनेक्शन जारी करना सुनिश्चित करें। चेयरमैन डिस्कॉम्स के आदेश से गठित कमेटियों द्वारा अजमेर डिस्कॉम क्षेत्र में कृषि कनेक्शनों का भौतिक निरीक्षण करने पर इनमें कई लापरवाही पाई गई। इस पर निर्वाण ने सख्त कार्यवाही करते हुए 5 अभियंताओं को चार्जशीट दी है। इनमे अधिशासी अभियंता आमेट रोशन लाल कलाल, सहायक अभियंता देलवाडा, सहायक अभियंता केलवाडा रामकेश मीणा (वर्तमान), सहायक अभियंता चेतन शर्मा (पूर्व), सहायक अभियंता जीनावत एस.पी. सिंह को चार्जशीट तथा सहायक अभियंता आसींद को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए है।
प्रबंध निदेशक ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कृषि कनेक्शन देने के कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही न करें। लापरवाही बरतने पर संबंधित अधिकारियों के विरुद्ध भविष्य में भी इसी प्रकार सख्त कार्यवाही की जाएगी। सभी अधिकारी पूर्ण जिम्मेदारी व पारदर्शिता के साथ तय लक्ष्यों के अनुसार अपना कार्य करना सुनिश्चित करे।
प्रबंध निदेशक निर्वाण ने निर्देश दिए कि अपने क्षेत्रों में सभी लम्बित घरेलू कनेक्शन दीपावली पूर्व देकर आमजन को लाभाविंत करे। उन्होने बताया कि आगे भी जिन उपखंडों में आवेदको के घरेलू कनेक्शन सर्विस लाइन से होना संभावित है उन्हे अतिशीघ्र 3 दिवस में कनेक्शन देने का कार्य करे व जिन आवेदको के लाइन संबंधित कार्य है उन्हे 15 दिवस में पूर्ण कर कनेक्शन देने की कार्यवाही करना सुनिश्चित करे।
जले हुए ट्रांसफार्मरों को तुरंत बदले
प्रबंध निदेशक ने बैठक में निर्देश दिए कि सिंगल व थ्री फेस के जो भी ट्रांसफार्मर जल जाते है उन्हें बिना किसी विलंब के बदलना सुनिश्चित करें। अधिक विलंब होने से उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत आपूर्ति में बाधा होती है, जिससे उन्हें काफी परेशानी होती है। इसके लिए योजनाबद्व तरीके से जले हुए ट्रांसफार्मरों को समयबद्व बदलना सुनिश्चित करें। अगर कोई अधिकारी विलंब करता है तो उसके विरुद्ध निगम नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।
उन्होनें निर्देश दिए कि राजस्व वसूली के लिए सभी फीडर इंचार्ज उपभोक्ताओं को विद्युत बिल घर घर जाकर देने का कार्य करे। उपभोक्ताओं को बिल मिलने पर ही वह राशि जमा कराएंगे। मोबाइल नम्बर अपडेट करें। इस कार्ये को पूर्ण रुप से करने के लिए सभी अधिशासी अभियंता मॉनीटिरिंग करें। जिन उपखंडों की राजस्व वसूली कम है उनमें विशेष तौर से ध्यान देकर राजस्व प्राप्ति शत प्रतिशत करना एवं छीजत में कमी लाना सुनिश्चित करे।
प्रबंध निदेशक निर्वाण ने निर्देश दिए कि जिन उपभोक्ताओं की बकाया राशि किसी कारण से (डेफर्ड) खाते में पडी है उन उपभोक्ताओं को बकाया राशि के लिए नोटिस देकर वसूली की कार्यवाही करना सुनिश्चित करे। प्रतिमाह होने वाली बिलिंग के अनुसार राजस्व वसूली करना सुनिश्चित करें।
उन्होंने बिलिंग स्टेटस, लॉसेज, एटी एण्ड सी लॉसेज, पीएचईडी कनेक्शन,सरकारी विभागों पर बकाया,हाई रिस्क पॉइंट,मीटर टेस्टिंग,मिनी लैब के इंस्टॉलेशन का स्टेटस,बंद एवं खराब मीटर, पोल पर लगे केबल की किराया वसूली,सर्तकता जांच समीक्षा, कन्ज्यूमर टैगिंग,एनर्जी ऑडिट, फोटो रीडिंग,विद्युत उपभोक्ताओं की शिकायतों के निस्तारण की स्थिति,उपभोक्ताओं के मोबाइल नम्बर अपडेशन सहित अनेक महत्वपूर्ण विषयों पर अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली।
बैठक के दौरान निदेशक वित्त एम.के.गोयल, निदेशक तकनीकी ए. के.जागेटिया, मुख्य अभियंता एम.एल.मीणा, एम.सी.बाल्दी, अशोक कुमार, व टीए टू एमडी राजीव वर्मा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी पंचशील स्थित मुख्यालय पर मौजूद रहे।