अजमेर डिस्कॉम

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उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए शुरू की 189 हैल्प डेस्क

हैल्प डैस्क एजेंट के माध्यम से उपभोक्ता अपनी शिकायतआवेदन तथा अन्य समस्याओं को दर्ज तथा ट्रैक कर सकेगा

उपभोक्ताओं की संतुष्टि ही हमारी प्राथमिकता- निर्वाण

अजमेर, 21 जून। अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने उपभोक्ताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 11 जिलों में 189 हैल्प डैस्क की शुरुआत की है। इन हैल्प डैस्क का संचालन हैल्प डैस्क एजेंट के माध्यम से किया जाएगा। उपभोक्ता अब अपनी शिकायत दर्ज, ट्रैक, नए कनेक्शन के लिए आवेदन, मीटर शिफ्टिंग, लाइन शिफ्टिंग, पोल शिफ्टिंग तथा अन्य किसी भी प्रकार की समस्या के लिए हैल्प डैस्क के माध्यम से लाभ ले सकेंगे।

     अजमेर विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक एन.एस.निर्वाण ने 21 जून को मदार स्थित उपखंड कार्यालय से हैल्प डैस्क का उद्धघाटन किया। उन्होंने इस मौके पर कहा कि हमारा विभाग आम उपभोक्ताओं से सीधा जुड़ा विभाग है। हमारी प्राथमिकता उपभोक्ताओं की संतुष्टि है। इसीलिए डिस्कॉम क्षेत्र के लगभग हर उपखंड में हमने उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए कुल 189 हैल्प डैस्क खोले हैं। इससे उपभोक्ताओं को अपनी शिकायत दर्ज कराने, उसे ट्रैक करने, नए कनेक्शन के लिए आवेदन करने, पोल शिफ्टिंग, लाइन शिफ्टिंग, मीटर शिफ्टिंग तथा अन्य जानकारी हासिल करने में आसानी होगी।

     उन्होंने इस दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ये सुनिश्चित करे कि हैल्प डैस्क एजेंट उपभोक्ता की शिकायत को शालीनता से सुनें। आवश्यकता पड़ने पर गरीब व अनपढ़ व्यक्तियों की एप्लीकेशन लिखने में मदद करे। हैल्प डेस्क बनाने का उद्देश्य ही उपभोक्ता की सेवा करना है। जरूरत पढ़ने पर उपभोक्ता को दस्तावेजों की फोटोकॉपी तथा स्कैन की सुविधा भी उपलब्ध कराएं। प्रबंध निदेशक निर्वाण ने विश्वास जताया कि हैल्प डेस्क के गठन होने से अधिकारियों का जो समय उपभोक्ताओं की शिकायत सुनने में लगता था वह अब बच सकेगा। इससे उनकी कार्यकुशलता बढ़ेगी।

           निर्वाण ने बताया कि अजमेर विद्युत वितरण निगम ने अपने क्षेत्रधीन अजमेर सिटी सर्किल तथा जिला सर्किल में 20, भीलवाड़ा सर्किल में 18, उदयपुर सर्किल में 24, राजसमंद सर्किल में 13, चित्तौड़गढ़ सर्किल में 15, प्रतापगढ़ सर्किल में 7, डूंगरपुर सर्किल में 8, नागौर सर्किल में 28, बांसवाड़ा सर्किल में 8, झुंझुनू सर्किल में 19, सीकर सर्किल में 27 तथा आईटी सेल कार्यालय में 2 हैल्प डैस्क सहित कुल 189 हैल्प डैस्क की स्थापना की गयी है।
       इस मौके पर मदार स्थित उपखंड कार्यालय में निदेशक तकनीकी ए. के.जागेटिया, मुख्य अभियंता एम.एल.मीणा, एम .एस. झाला, अधीक्षण अभियंता ए. के.भटनागर, अधिशासी अभियंता आर.सी.बारहठ, बी.एस. शेखावत, प्रशांत पंवार सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

यह होगी हैल्प डैस्क की कार्य प्रणाली

1. उपभोक्ता हेल्पडेस्क पर अपनी शिकायतों एवं अनुरोधों के पंजीकरण के लिए सीधे संपर्क कर सकते हैं।

2. हेल्पडेस्क के कर्मचारी सिस्टम में पूर्व-निर्धारित प्रारूप में अपनी शिकायतें दर्ज करेंगे। इसके लिए हेल्पडेस्क एजेंट द्वारा उपभोक्ताओं को सभी प्रकार की सहायता प्रदान की जाएगी ।

3. हेल्पडेस्क एजेंट, डिस्कॉम आरएपीडीआरपी पोर्टल तक पहुंचेगा जहां उपभोक्ताओं द्वारा अनुरोध एवं शिकायतें दर्ज की जाती हैं और आवेदन में स्थिति को अपडेट करेगा।

4. शिकायत दर्ज करने के तुरंत बाद एजेंट शिकायतकर्ताओं को पंजीकरण संख्या (सिस्टम उत्पन्न या निर्देशानुसार) प्रदान एवं सूचित करेगा।

5. हेल्पडेस्क एसएमएस या अन्य माध्यम से ट्रैक रिकॉर्ड के साथ उपभोक्ता शिकायतों के समाधान के लिए त्वरित कार्रवाई के लिए संबंधित उप-मंडलों और उपभोक्ताओं के बीच समन्वय करेगा।

6. उन मामलों में, जहां उपखंड में एफआरटी तैनात नहीं है, हेल्पडेस्क संबंधित उप-मंडल एईएन, जेईएन, डिस्कॉम व्यक्तियों को नो-करंट शिकायतों को भी अग्रेषित करेगा और सॉफ्टवेयर में स्थिति को अपडेट करेगा।

7. हेल्पडेस्क एजेंट नियमित रूप से अनुरोधों के समय पर समाधान के लिए एसडीओ (उप-मंडल अधिकारी) के साथ सिस्टम के माध्यम से आगे बढ़ेंगे और संबंधित अधिकारियों, जेईएन, एईएन, एक्सईएन को समग्र स्थिति और वृद्धि के बारे में रिपोर्ट करेंगे।

8. हेल्पडेस्क के एजेंट को जरूरत पड़ने पर फोन कॉल के माध्यम से उपभोक्ताओं के अनुरोधों पर अपडेट देने के लिए उनसे संपर्क करने की भी आवश्यकता हो सकती है।

9. हेल्पडेस्क के एजेंटों को मोबाइल ऎपध् टेलीफोन के माध्यम से डिस्कॉम, सीसीसी और उपभोक्ताओं कोए से कॉल करना और प्राप्त करना होगा।

10. सिस्टम के माध्यम से शिकायत प्राप्त होने पर, उप-मंडल के अनुसार अलग-अलग, हेल्प डेस्क कार्यकारी शिकायत के समाधान तक संबंधित फील्ड स्टाफ के साथ अनुवर्ती कार्रवाई करेगा।

11. उपभोक्ता द्वारा विधिवत रूप से स्वीकार की गई शिकायत के समाधान के बाद

सीसीसी अजमेर से शिकायत को बंद किया जाएगा।

13. शिकायत के समाधान के बाद हेल्पडेस्क एजेंट शिकायत के समाधान में लगने वाले कुल समय को अपडेट और रिकॉर्ड करेगा।

उत्साह ,उमंग व ऊर्जा के साथ  किया सामूहिक योग अभ्यास

हर्षोल्लास के साथ मनाया जिला स्तरीय योग दिवस समारोह

     अजमेर, 21 जून। आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जवाहर सीनियर उच्च माध्यमिक विद्यालय पुलिस लाईन में मंगलवार को जिला स्तरीय योग समारोह का  आयोजन किया गया।

आयुष मंत्रालय द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल के साथ एक घंटे तक प्रातः से बजे तक   पतंजलि योग समिति के मुख्य संगठन भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के जिला संयोजक डॉ. नेमीचंद तंबोली ने उपस्थित  प्रशासनिक अधिकारियोंजनप्रतिनिधियों  व आमजन को योगाभ्यास करवाया। कार्यक्रम स्थल जवाहर सीनियर स्कूल मैदान पर प्रातः 6.00 बजे से ही योग साधकों के आने का सिलसिला शुरू हो गया था। योगाभ्यास सत्र की शुरूआत आयुर्वेद शिरोमणि धनवंतरी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन व सामूहिक प्रार्थना के साथ की गई। शिथिलीकरण अभ्यास के तहत ग्रीवा चालनस्कंध चालनकटि चालन व घुटना चालन का अभ्यास कराया गया। इसी क्रम में ताड़ासन ,वृक्षासनपादहस्तासनअर्ध चक्रासन व त्रिकोणासन का भी अभ्यास करवाया गया। उपस्थित साधकों ने एक निष्ठ भाव से विभिन्न आसन प्रयाणाम  किए ।

     इस दौरान वज्रासनअर्ध उष्ट्रासनउष्ट्रासन ,उत्तान मंडूकासन वक्रासन ,चक्रासन का भी अभ्यास करवाया गया। कमर दर्द व मांसपेशियों की मजबूतीउदर रोगों के निराकरण,उच्चरक्तचाप नियंत्रणमधुमेह व पाचनशक्ति के लिए सेतुबंध आसनभुजंगासन अर्ध हलासन का अभ्यास करवाया गया। वात रोगों के निराकरण व तनाव प्रबंधन के लिए व मानसिक शांति के लिए शवासन का  अभ्यास करवाया गया। शारीरिक व मानसिक शुद्धि के लिए कपालभातिअनुलोम विलोम प्राणायाम का अभ्यास करवाया गया। धनात्मक प्राणायाम  भ्रामरी के दौरान संपूर्ण कार्यक्रम स्थल पर एक नवीन वातावरण का प्रभाव देखने को मिला।  भ्रामरी के माध्यम से किस प्रकार एकाग्रता का भाव विकसित किया जा सकता हैंइसका भी अभ्यास करवाया गया । कार्यक्रम का समापन प्रणव ध्वनि व ध्यान सत्र के साथ किया गया। समापन के साथ ही उपस्थित सभी लोगो ने सामूहिक रूप से जीवन मे योग करनेमानवता के प्रति सकारात्मक सोच विकसित करने तथा योग के माध्यम निरोगमय भारत के निर्माण का संकल्प लिया । शांति पाठ व सर्वकल्याण मंत्र  ‘‘सर्वे भवंतु सुखिनः सर्वे संतु निरामया‘‘ के साथ किया गया।

     आयोजन के समापन पर अजमेर सरस डेयरी द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित हुए योग साधकों सहित सभी के लिए छाछ की व्यवस्था की गई । कार्यक्रम के अंत मे आयोजन के नोडल अधिकारी व उपनिदेशक आयुर्वेद डॉ. विनायक कुमार शर्मा ने  सभी का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर विधायक अजमेर उत्तर वासुदेव देवनानीनगर निगम उप महापौर नीरज जैनसंभागीय आयुक्त भंवर लाल मेहराअतिरिक्त संभागीय आयुक्त गजेंद्र सिंह राठौड़जिला कलक्टर अंशदीपअतिरिक्त जिला कलक्टर शहर भावना गर्गअतिरिक्त निदेशक डॉ. भैरू लाल उपाध्यायअजमेर संभाग  चंद्रशेखर शर्मामुख्य लेखा अधिकारी निदेशालय अजमेरडॉ. विजेंद्र शर्मा उप निदेशक निदेशालय अजमेरडॉ. आशुतोष सहायक निदेशक निदेशालय अजमेर आदि ने योगाभ्यास किया।

टाटा पावर एवं बीटीसी में हुआ ध्यान योग का आयोजन

     अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर टाटा पावर तथा रेलवे बीटीसी प्रशिक्षण केन्द्र में ध्यान योग का आयोजन किया गया। हार्टफुलनेस के अजमेर केन्द्र प्रभारी श्री शेलेष गोड़ ने बताया कि संस्था द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर टाटा पावर तथा बुनियादी प्रशिक्षण केन्द्र रेलवे कैरिज कारखाना में ध्यान योग का आयोजन  किया गया। डॉ. विकास सक्सेना श्री गिरीश गुप्ताश्री नितेन्द्र उपाध्यायप्रज्ञा पाण्डेश्री मनीष पारीक तथा श्री भगत सिंह ने इन ध्यान योग केन्द्रों में सहज मार्ग योग का अभ्यास करवाया।

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